सुबह-सुबह पिएं तुलसी वाला पानी, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

0
28
Advertisement


Tulsi Water: सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करनी चाहिए, लेकिन गर्म पानी के अंदर तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाए तो यह और भी अधिक गुणकारी हो जाता है. तुलसी का पौधा आज के समय लगभग हर घर के अंदर होता है. वैसे तो इसकी पूजा की जाती है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि तुलसी केवल पूजनीय नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से हमारे शरीर की कई बीमारियां समाप्त हो जाती है. ऐसे में हम यहां आपको तुलसी वाला पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं.

सांस संबंधित समस्याओं से बचाव- बेकार का खान पान और प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है. ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही सांस संबंधित समस्याएं हैं उन लोगों के लिए तुलसी के पत्तों का गर्म पानी में डालकर सेवन करना फायदेमंद होता है. जो आपकी सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है.

स्ट्रेस की करता है छुट्टी- आजकल के भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई स्ट्रेस का शिकार हो रहा है. ऐसे में ये स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे देता है. ऐसे में केवल तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पानी में डालकर करना होगा. इससे आपको स्ट्रेस में राहत मिलती है.

वजन कम करने में- बढ़ता वजन आज के युग के लोगों के लिए एक सबसे बड़ी चुनौती है. जिसकी वजह से न केवल व्यक्ति को बीमारियां जकड़ लेती है. बल्कि इसकी वजह से ही व्यक्ति तनाव में भी रहने लगता है.लेकिन तुलसी के पत्तों का उपयोग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है. इसके लिए आपक तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं तो इसे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढे़ं

Health Care Tips: Oily Skin वाले लगाएं ये नेचुरल फेस मास्क, चेहरे पर आयेगा ग्लो

Health Care Tips: Hair Fall की समस्या से छुटकारा पाने के लिए Coconut Oil में मिलाकर लगाएं ये चीजें, समस्या होगी दूर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here